Anaplastologist क्या है । नक़ली आंखे कैस काम करती हैं ?

Anaplastologist क्या है । नक़ली आंखे कैस काम करती हैं ?
Pic/wikipedia


दोस्तों आज के इस अध्याय में हम एक अलग ही प्रोफेशन के बारे में इन डेप्थ जानेंगे। इस प्रोफेशन का नाम Anaplastologist हैं । इस अध्याय में एनाप्लास्टोलॉज क्या है । anaplastologist कैसे काम करता है । anaplastologist के काम के बार में। साथ ही हम ये भी जानेंगे की नकली आखें कैस काम करते हैं। शरीर के डैमेज अंग के नकली अंग कैसे और कौन लगाता है ।


About Anaplastologist in hindi ..

Anaplastologist किसी एक विशेष डॉक्टर होते हैं जो शरीर के अंग को बनाते हैं । Anaplastologist बनाने के लिए फिजिक्स , Biology , maxillo facial, determology के साथ oncology की जानकारी होनी चाहिए। 


Anaplastologist क्या है। 

anaplastologist एक तरह के डॉक्टर होते हैं । जो की नकली अंग ( बॉडी पार्ट ) को बनाते हैं । रोगी के डैमेज बॉडी पार्ट को सर्जरी के जरिए नक़ली बॉडी पार्ट लगाते हैं।


Anaplastologist के काम


Anaplastologist क्या करता हैं ?

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिसे जन्म ( from Birth ) से आंख, कान, या नाक नहीं होते हैं ।कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिस किसी कारण या दुर्घटना से आंख कान या कोई भी बॉडी पार्ट को देते हैं । ऐसे लोग के लिए नकली बॉडी पार्ट बनाने से लेकर रोगी को लगाने तक का काम anaplastologist का होता हैं।


नकली आखें कैस काम करती हैं।

anaplastologist सबसे पहले रोगी के आखों की जांच कर उसका माप लेता है फिर नकली आंख बनाते है । नकली आंख बनने के बाद सर्जरी भी मध्यम से असली आंख के नसों को नकली आंख के नसों से जोड़ दिया जाता हैं । जिससे की एक आंख में मूवमेंट होने से दुसरे में भी होता हैं । इस प्रकार के आंख में हर सप्ताह में ड्रॉप दवाई दिया जाता हैं । इस दवाई से दर्द और आंख की मांसपेशियां खराब होने से बचाता हैं।


Anaplastologist आंख , कान, नाक के अलावे और भी बॉडी पार्ट बनाते हैं ।


नक़ली आंख लगवाने में कितना खर्च आता है ?

नक़ली आंख लगवाने में खर्च इस बात पर निर्भर करता हैं की आप की Anaplastologist से Eye लगवा रहे हैं ।

सामान्यता भारत में करीब 20 लाख से 1 करोड़ रुपए खर्च होते हैं।


दोस्तों इस अध्याय में हमने बहुत सी बातें नहीं की है अगर कोई प्रश्न हो तो हमे लिखे जिससे हम इस अध्याय को अपडेट कर सकें ...

Previous Post Next Post